EducationLatest

आईएएफ की ताकत में हुआ इजाफा, इतना पावरफुल है आत्मनिर्भर तेजस

दो साल पहले फरवरी के महीने में बालाकोट स्ट्राइक का बदला लेने भारत के वायुसीमा में घुसे पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों को हमारे वायुयोद्धाओं ने खदेड़ दिया। इसी दौरान विंग कमांडर अभिनंदन ने पुरानी तकनीक वाले मिग 21 से पाकिस्तान के एफ-16 को मार गिराया। वैसे तो भारत के पास कई लड़ाकू विमान हैं लेकिन ज्यादातर मौकों पर मिग-21 का इस्तेमाल होता रहा है। इसे भारत का सबसे पुराना फाइटर जेट माना जाता है। मिग 21 को 1964 में भारतीय सेना में शामिल किया गया था। इसे सोवियत संघ द्वारा निर्मित किया गया था। लेकिन आज बात मिग 21 की नहीं बल्कि तेजस की करेंगे। जिसे मिग-21 से रिप्लेस किया जा रहा है। दरअसल, भारत सरकार ने आजादी के बाद सबसे बड़ा रक्षा सौदा भारतीय कंपनियों को दिया है। जिसके अंतर्गत 83 तेजस विमानों को खरीदा जाएगा।

ब्रजेश शर्मा

तेजस को हिन्दुस्तान एरोनॉटिक्स कंपनी बनाएगी। जिसका मुख्यालय बैंगलोर में है। ये डिफेंसिव नहीं होगा मतलब इसे बचाव के काम में नहीं बल्कि आॅफेंसिव यानी अटैकिंग मूड में रहेगा। इंडियन एयरफोर्स को इसकी जरूरत क्यों हैं? इंडियन एयरफोर्स में तेजस एमके 2 किस जगह फिट होगा? इंडियन एयरफोर्स इस फाइटर एयरक्राμट की कितनी यूनिट को एक्सपेक्ट कर रही है? क्या ये प्रोजेक्ट टाइम लाइन के अंदर डिलीवर होगा या नहीं? जैसे तमाम सवालों के जवाब आपको इस रिपोर्ट के जरिये देंगे। एक वक्त था जब दुनिया भारत की स्वदेशी और स्वावलंबी बनने की आकांक्षा का मजाक उड़ाया करती थी। दिसंबर 2000 में तो एक अमेरिकी पत्रिका ने यहां तक लिख दिया था कि प्रौद्योगिकी जटिलता और अमेरिकी प्रतिबंधों की वजह से भारत कभी भी अपने स्वयं के हल्के लड़ाकू विमान को उड़ाने में सक्षम नहीं होगा। लेकिन ये बातें हवा-हवाई साबित हुई और बदलते वक्त के साथ पूरी दुनिया भारत के अंतरिक्ष अभियानों सहित स्वदेशी रक्षा उत्पादों का लोहा मान रही है। सुरक्षा मामलों पर मंत्रिमंडल की समिति (सीसीएस) ने वायुसेना के लिए घरेलू रक्षा खरीद के तहत करीब 48 हजार करोड़ रुपये की लागत से 83 तेजस विमान खरीदने को बीते दिनों मंजूरी दी। घरेलू स्तर पर तैयार किए जाने वाले एलसीए तेजस से जुड़ी इस खरीद पर लागत करीब 48000 करोड़ रुपये आएगी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बंगलुरू में हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स कंपनी की दूसरी लाइट कॉम्बैट एयरक्राμट उत्पादन लाइन का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि एचएएल की यह नवनिर्मित इकाई भारतीय वायुसेना और आत्मनिर्भर भारत अभियान की मजबूती में एक बड़ा कदम साबित होने वाला है।

तेजस की खासियत

तेजस में एक साथ 9 तरह के हथियार लोड और फायर किए जा सकते हैं

तेजस में एंटीशिप मिसाइल, बम और रॉकेट भी लगाए जा सकते हैं

? तेजस पर हवा से हवा, हवा से धरती और हवा से पानी पर हमला करने वाले हथियार लोड कर सकते हैं

? तेजस विमान सुपर सोनिक फाइटर जेट है जो 15 किलोमीटर की ऊंचाई तक उड़ सकते हैं

? तेजस में जैमर प्रोटेक्शन तकनीक है ताकि दुश्मन की सीमा के करीब उसका कम्युनिकेशन बंद न हो

? तेजस को 42 फीसदी कार्बन फाइबर, 43 फीसदी एल्यूमीनियम एलॉय और टाइटेनियम से बनाया गया है मिग-21 को रिप्लेस करेगा तेजस वैसे तो भारत के पास कई लड़ाकू विमान हैं लेकिन ज्यादातर अवसरों पर मिग-21 का इस्तेमाल होता है। यह भारत का सबसे पुराना फाइटर जेट है। इसका इस्तेमाल दुश्मन को सीमा पर रोकने के लिए होता है। मिग 21 को 1964 में भारतीय सेना में शामिल किया गया था। इसे सोवियत संघ द्वारा निर्मित किया गया था। लेकिन वायु सेना के लड़ाकू विमानों में होने वाले हादसों और उसमें पायलटों की जान गंवाने के सबसे अधिक मामले मिग-21 में ही हुए। उस वक्त से लेकर इसके 490 बार क्रैश होने की बात सामने आई। इसके अलावा करीब 200 पायलट की इससे जान जा चुकी है। लैडिंग स्पीड इसके पीछे एक बड़ी वजह रही। इसकी लैंडिग स्पीड की वजह से इंजन में आग लगने की समस्या कई उत्पन्न हुई। 1991 में सोवियत के विघटन के बाद इसके पार्ट्स भी मिलने मुश्किल हो गए थे। हादसों की वजह से इसे उड़न ताबूत भी कहा जाता है। तेजस मार्क-1 से ज्यादा शक्तिशाली आसमानी उड़ान की दूरी में इजाफा होने और आयुध ले जाने की क्षमता में बढोतरी के साथ ही नया संस्करण तेजस मार्क-1 से अधिक ताकतवर होगा। वायु सेना के एक स्क्वाड्न में 16 से 18 विमान होते हैं। एचएएल से 83 तेजस मिल जाने के बाद वायुसेना के बेड़े में कम से कम चार स्क्वाड्न की बढोतरी होगी। वायुसेना में अभी तेजस की कुल दो स्क्वाड्न हैं और 83 तेजस लड़ाकू विमान मिलने के बाद इनकी संख्या छह हो जाएगी। भारतीय वायुसेना ने 73 तेजस मार्क-1ए के लिए एचएएल के साथ 48 हजार करोड़ की डील की थी। तेजस मार्क-2 को बनाने की प्रक्रिया साल 2022 के अगस्त या सितंबर में शुरू हो जाएगी। साल 2023 में इसके हाई स्पीड ट्रायल्स होंगे और उत्पादन 2025 में होगा। तेजस मार्क-2 की ईंधन क्षमता 3400 किलोग्राम होगी। तेजस मार्क-2 की गति होगी मैक 2 यानी 3457 किलोमीटर प्रतिघंटा। यह पचास हजार फीट की ऊंचाई तक उड़ सकता है। तेजस मार्क-2 ब्रह्मोस एनजी मिसाइल भी लगाई जा सकती है। इसके अलावा निर्भय, स्टॉर्म शैडो, अस्त्र, मीटियोर, असराम और क्रिस्टल मेज जैसी मिसाइलें लगाई जा सकती है। इस विमान की ताकत प्रीसिशन गाइडेड बम, लेजर गाइडेड बम, अनगाइडेड बम और स्वार्म बम लगाए जा सकते हैं। हिन्दुस्तान एरोनॉटिक्स कंपनी एरोनॉटिक्स कंपनी यानी एचएएल भारत की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। एचएएल को मैसूर सरकार के सहयोग से वाचंद हीराचंद द्वारा 23 दिसंबर 1940 को बंगलुरु में हिंदुस्तान एयरक्राμट कंपनी के रूप में स्थापित किया गया था। दिसबंर 1945 में इसे उद्योग एवं आपूर्ति मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में लाया गया और जनवरी 1951 को रक्षा मंत्रालय ने हिंदुस्तान एयरक्राμट प्राइवेट लिमिटेड को अपने प्रशासनिक नियंत्रण में लिया गया। 1 अक्टूबर 1964 को भारत सरकार द्वारा जारी विलय आदेश के अंतर्गत हिंदुस्तान एयरक्राμट लिमिटेड और एरोनॉटिक्स इंडिया लिमिटेड को अपने प्रशासनिक नियंत्रण में लिया गया। कंपनी का मुख्य कार्य विमानों, हेलीकॉप्टरों और इंजनों तथा संबंधित प्रणालियों जैसे- उड्डयानिकी, उपकरणों और उपसाधनों का विकास और निर्माण करना है।